IIT खड़गपुर के शोधकर्ता कम लागत पर COVID-19 रैपिड टेस्ट डिवाइस विकसित किये है|

IIT खड़गपुर के शोधकर्ता कम लागत पर COVID-19 रैपिड टेस्ट डिवाइस विकसित किये है|

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (IIT-KGP) के शोधकर्ताओं ने पोर्टेबल डिवाइस का उपयोग करके कम लागत वाले COVID-19 परीक्षणों के लिए एक नई तकनीक विकसित की है। शोधकर्ताओं का कहना है, कि परीक्षा परिणाम एक घंटे के भीतर प्रसारित करने के लिए कस्टमाइज्ड स्मार्टफोन एप्लीकेशन में उपलब्ध कराया जा सकता है।
IIT Kharagpur द्वारा विकसित उपकरणों की लागत लगभग 2,000 रूपये होगी यदि इसका उपयोग बड़े पैमाने पर वाणिज्यिक सुविधा के लिए इसका उपयोग उत्पादन पैमाने में वृद्धि के साथ लागत को कम करेगा। इसकी तुलना आरटी पीसीआर मशीनों से बहुत अनुकूल है जिनकी लागत। 15 लाख है। एक ही पोर्टेबल यूनिट का उपयोग बड़ी संख्या में परीक्षणों के लिए किया जा सकता है, प्रत्येक परीक्षण के बाद कागज कारतूस के मात्र प्रतिस्थापन पर और परीक्षण की लागत, 400 / - प्रति परीक्षण है, खर्च और व्यवसाय मॉडल के सभी घटकों को ध्यान में रखते हुए संस्थान का कहना है।
IIT टीम ने संस्थान में रेडी-टू-मार्केट डिवाइस का अनावरण किया और डिवाइस के पेटेंट के लिए पहले ही फाइल कर दी है। संस्थान ने कहा कि यह दुनिया भर में अपनी तरह का पहला था। हालांकि मशीन की कीमत 2000 रुपये होगी, लेकिन बड़े पैमाने पर उत्पादन के साथ लागत को कम किया जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments